Gangu Ramsay DiesGangu Ramsay Dies

Famous Filmmaker And Cinematographer Gangu Ramsay Dies At 83

Gangu Ramsay Dies  गंगू रामसे का निधन:

Gangu Ramsay dies – अनुभवी सिनेमाटोग्राफर और फिल्म निर्माता गंगू रामसे, जिनमें से एक रामसे ब्रदर्स के सातों, जो कल्ट हॉरर फिल्मों के लिए जाने जाते थे, अपने परिवार ने कहा कि उनका निधन इस दिन सुबह यहां के अस्पताल में हो गया। उनकी उम्र 83 साल थी।

Gangu Ramsay Dies
Gangu Ramsay Dies

परिवार के अनुसार- 

गंगू रामसे पिछले महीने से स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे थे।

परिवार ने बयान में कहा, “हम एक बड़े दुःख के साथ, एक रामसे ब्रदर्स के गुणी सिनेमाटोग्राफर, फिल्ममेकर, निर्माता और एफयू रामसे के दूसरे वरिष्ठ पुत्र, गंगू रामसे के निधन की सूचना करते हैं। उन्होंने पिछले महीने स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे थे। उन्होंने कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती किया था। ( Gangu Ramsay Dies )

गंगू रामसे के परिवार में उनकी पुत्री गीता रामसे और पुत्र चंद्र रामसे शामिल हैं।

परिवार ने जोड़ा, “उनका अंतिम संस्कार आज दोपहर 2 बजे ओशिवारा समाधिस्थल पर हुआ।”

रामसे ब्रदर्स के अधिष्ठापक एफयू रामसे के तहत- ( Gangu Ramsay Dies )

गंगू रामसे ने “वीराना”, “पुराना मंदिर”, “बंद दरवाजा”, “दो गज़ ज़मीन के नीचे” और “खोज” जैसी 50 से अधिक प्रमुख फिल्मों में अपनी रचनात्मक दृष्टि दी।

रामसे ब्रदर्स हॉरर और इरोटिका के अनूठे मिश्रण के लिए व्यापक रूप से प्रसिद्ध हुए थे। इस दशक में, जहां रामसे ब्रदर्स के फिल्में जॉम्बीज़, वैंपायर, वेयरवुल्फ, पुनर्जीवित लाशें और बर्फ़ीले पुरुषों को विशेष रूप से लाया गया था।

Antim sanskar ki video 

अम्बोरिश रॉयचौधुरी की पुस्तक “In A Cult of Their Own: Bollywood Beyond Box Office” के अनुसार-

1972 की हॉरर फिल्म “दो गज़ ज़मीन के नीचे” रामसे ब्रदर्स और भारतीय हॉरर फिल्म उद्योग के लिए एक शानदार आरंभिक बिंदु था।

फिल्ममेकिंग विभाग सात भाइयों में विभाजित था – कुमार रामसे ने स्क्रिप्ट लिखा, किरण रामसे ध्वनि का प्रभारी था, गंगू रामसे कैमरा संभाला, केशु रामसे अनुदेशन में सहायक था, साथ ही साथ उत्पादन करने वाला भी था, जबकि अर्जुन रामसे ने पोस्ट-प्रोडक्शन और संपादन का काम किया।

More Information about Gangu Ramsay :

ganga ramsey
ganga ramsey

1. उत्पत्ति और परिवार का परिचय:

गंगू रामसे, भारतीय सिनेमा के एक महत्वपूर्ण नाम हैं, जिनमें से एक थे रामसे ब्रदर्स के सात भाई। उन्होंने बड़े उत्कृष्टता और समर्पण के साथ अपने परिवार की परंपरा को आगे बढ़ाया।

2. सिनेमा में योगदान:

गंगू रामसे ने भारतीय सिनेमा के इतिहास में अपनी महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने विभिन्न चलचित्रों में अपने साहसिक सिनेमटोग्राफी के द्वारा सिनेमा को नई ऊँचाइयों तक पहुंचाया।

3. उत्कृष्ट फिल्में:

गंगू रामसे ने कई महत्वपूर्ण फिल्मों में अपना योगदान दिया, जिसमें ‘पुरानी हवेली’, ‘तेहख़ाना’, ‘वीराना’ और ‘बंध दरवाजा’ शामिल हैं। उनकी फिल्में न केवल आकर्षक रहीं बल्कि समाज को सोचने पर मजबूर भी किया।

4. कैरियर की ऊर्जा:

गंगू रामसे का कैरियर एक ऊर्जावान और उत्साही सफर था। उन्होंने न केवल भारतीय सिनेमा को नई दिशा दी, बल्कि उन्होंने भारतीय सिनेमा के अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी एक महत्वपूर्ण स्थान बनाया।

5. आखिरी अवस्था:

गंगू रामसे ने अपनी जीवनयात्रा में अनेक सफलताएँ हासिल की, लेकिन उनकी विचारशीलता और उत्कृष्ट समर्पण के लिए उन्हें सदैव याद किया जाएगा।

Read more…

निष्कर्ष:( Gangu Ramsay Gangu Ramsay Dies)

गंगू रामसे की मृत्यु के साथ, हिंदी सिनेमा के इस एक अद्वितीय युग का एक और अदम्य स्तंभ टूट गया है। उनके काम का एक अमूल्य योगदान हमेशा याद किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *